राज. वरिष्ठ माध्यमिक ब्वायज स्कूल लालपानी, शिमला

    Author: NARESH THAKUR Genre: »
    Rating

    राजधानी शिमला में अंग्रेजों के जमाने से शुरू हुआ लालपानी स्कूल शहर का सबसे पुराना और जाना माना स्कूल है। शिमला के ओल्ड बस स्टैंड से 10 मिनट की दूरी पर स्थित यह स्कूल अंग्रेजों के द्वारा बनाई गई इमारत में ही वर्तमान समय में भी चल रहा है। स्कूल का यह भवन लकडि़यों से तैयार किया गया है। इसके साथ ही वर्तमान समय की आवश्यकताओं को देखते हुए स्कूल द्वारा अन्य कमरों और भवन का भी निर्माण किया गया है। स्कूल में नया साइंस ब्लॉक भी तैयार किया गया है। स्कूल में इस नए सत्र से छात्रों को हाईटेक तरीके से शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलेगा। स्कूल में हाईटेक टेक्नोलॉजी पर बेस्ड पांच क्लास रूम तैयार किए गए हैं।
    स्थापना और इतिहास
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक ब्वायज स्कूल लालपानी का निर्माण 1848 में किया गया था। उस समय इस स्कूल को म्युनिसिपल प्राइमरी स्कूल के नाम से जाना जाता था। सन् 1862 में इसे हाई स्कूल और 1986 में सीनियर सेकेंडरी स्कूल का दर्जा दिया गया। अब यहां कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे है।
    स्टाफ और छात्रों की संख्या
    वर्तमान समय में स्कूल में 1100 के करीब छात्रों की संख्या है। इन छात्रों को पढ़ाने के लिए स्कूल में 35 के करीब लेक्चरार अपनी सेवाएं दे रहे हैं। नॉन टीचिंग स्टाफ की संख्या भी सही है।
    छात्रों को मिलने वाली सुविधाएं
    लालपानी स्कूल में छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं में स्कूल द्वारा छात्रों को स्मार्ट क्लास रूम में पढ़ने के लिए कम्प्यूटर लैब, क्लास रूम में एलसीडी, पावर प्वाइंट और टच स्क्रीन ब्लैक बोर्ड जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। इसके साथ ही साइंस के छात्रों को लैब, लाइब्रेरी, प्ले ग्राउंड, हैल्थ लैब, मेडिकल रूम जैसी सभी सुविधाएं स्कूल में उपलब्ध हो रही हैं। इसके साथ ही स्कूल प्रबंधन स्कूल की हर गतिविधि से अपडेट रखने के लिए स्कूल वेबसाइट बनाने की तैयारी कर रहा है। इस वेबसाइट के बनने से स्कूल की सारी जानकारी देश- विदेश में किसी भी कोने में बैठकर आसानी से जुटाई जा सकेगी।
    छात्रों को पढ़ाए जा रहे विषय
    लालपानी स्कूल में कक्षा 6 से लकेर 10वीं तक एचपी बोर्ड द्वारा तय सिलेबस पर ही पढ़ाई करवाई जा रही है। जमा एक और जमा दो की कक्षाओं में छात्रों को कॉमर्स आर्ट्स और साइंस स्ट्रीम की शिक्षा स्कूल द्वारा दी जा रही है।
    अन्य गतिविधियों में यह है खास
    लालपानी स्कूल में छात्रों को करवाई जाने वाली अन्य गतिविधियों में इनडोर और आउटडोर गेम्ज के साथ ही एनसीसी और स्काउट एंड गाइड के साथ-साथ एनएसएस जैसी गतिविधियां शामिल हैं।  छात्रों को खेल-कूद से जोड़ने के लिए भ्ा तरह-तरह की गतिविधियां स्कूल में आयोजित की जाती हैं। छात्रों को कल्चरल एक्टिविटी में भी शामिल किया जाता है। स्कूल के बच्चों ने क्विज प्रतियोगिताओं में भी स्कूल का नाम रोशन किया है।
    बेहतर परीक्षा परिणाम
    लालपानी स्कूल में जमा एक और जमा दो की कक्षाओं का परिणाम हर साल बेहतर रहता है। इस बार स्कूल में प्लस-टू कक्षा का आर्ट्स संकाय का परिणाम 91.70 फीसदी, कॉमर्स 66.76 फीसदी और साइंस संकाय का 81.06 फीसदी रहा है। वहीं दसवीं कक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाले छात्र हेमंत ने 95.57 फीसदी, द्वितीय अनिल शर्मा ने 86.14 फीसदी और तृतीय स्थान हासिल करने वाले सुरेश कुमार ने 85.71 फीसदी अंक हासिल किए हैं।
    भविष्य की योजनाएं
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी के प्रिंसीपल संजय कुमार मेहता के अनुसार उनके स्कूल का एक ही मकसद है कि छात्रों के बेहतर भविष्य की नींव रखी जाए।
    दसवीं के बाद जमा एक और जमा दो का स्तर छात्र के भविष्य के लिए बेहद अहम पड़ाव है। इस पड़ाव पर ही छात्र के भविष्य की नींव को रखा जाता है। इसे देखते हुए स्कूल ने छात्रों के इस स्तर पर प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए स्कूल में हाईटेक शिक्षा के स्तर को और अधिक बढ़ावा भविष्य में दिया जाएगा। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर छात्रों को उनके विषय से जुड़े हर एक पहलू पर शिक्षा उन्हें दी जाए, यही प्रयास स्कूल द्वारा अपनी योजनाओं के तहत किया जाएगा।
    स्कूल से निकली हस्तियां
    लालपानी स्कूल से पढ़कर कई छात्रों ने बेहद ऊंचे मुकाम को हासिल किया है। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश देवेंद्र प्रताप वाधवा, आईएएस अधिकारी भगत राम तंवर, एडीसी गोपाल शर्मा सहित अनेकों प्रतिभावान व्यक्ति यहीं से पढ़कर निकले हैं।
       – भावना शर्मा, शिमला
    source: divya himachal

    3 Responses so far.

    1. Raj Kumar says:
      This comment has been removed by the author.
    2. Raj Kumar says:

      Thank you so much! This is the most updated site for All Medicines coupons! You've really helped!!
      Metmeds Coupons

    3. Nice information, Save your time by purchasing medicines online. Try netmeds. Dont forget to use netmeds coupons to save money online

    Leave a Reply

    Total Pageviews

    मेरा ब्लॉग अब सुरक्षित है