हिमाचल प्रदेश का पहला घूमता रेस्टोरेंट नालदेहरा में

    Author: NARESH THAKUR Genre: »
    Rating

    पहाड़ों की हसीन वादियों में घूमते हुए रेस्टोरेंट में विभिन्न व्यंजनों के लुत्फ को हमेशा के लिए यादगार बनाना है तो नालदेहरा में इस तरह का रेस्टोरेंट खुल गया है। शिमला के पर्यटन स्थल नालदेहरा में घूमता हुआ रेस्टोरेंट बनाया गया है। जमीन से 100 फीट की उंचाई में बने विशेष घूमते हुए रेस्टोरेंट का शुभारंभ शनिवार को किया गया। प्रदेश में इस तरह का यह पहला रेस्टोरेंट है। देवदार की लड़की से बने रेस्टोरेंट से नालदेहरा वैली के चारों ओर मनमोहक पहाड़ियों के दृश्य दिखाई देते हैं। इसे बनाने के लिए करीब चार माह का समय लगा है। रेस्टोरेंट का तल लकड़ी से बना है, जिसके नीचे व्हील रोल लगाए गए हैं। इन्हें घुमाने के लिए इलेक्ट्रिक मशीन लगाई गई है, जो दो समिति रफ्तार पर रेस्टोरेंट के तल को 360 डिग्री पर घुमाती है। सामान्य रफ्तार में यह 15 मिनट में एक चक्कर लगाता है, जबकि तेज रफ्तार में सिर्फ पांच मिनट लगते है। रेस्टोरेंट में एक समय में 20 से 30 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।
    रेस्टोरेंट के मालिक अमीश सूद ने बताया कि पहले इसमें लिफ्ट बनाई गई। लिफ्ट का ऊपरी हिस्सा काफी भद्दा लग रहा था। फिर सोचा कि लिफ्ट के ऊपर इस रिवाल्विंग रेस्टोरेंट बनाया जाए। इससे जगह का भी कम इस्तेमाल होगा। पर्यटकों को यहां आने का अलग ही अनुभव होगा।
    पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र
    शिमला में घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए रिवाल्विंग रेस्टोरेंट 360 टॉप ऑफ द व‌र्ल्ड द शैलेड नालदेहरा आकर्षण का केंद्र होगा। इस तरह का रेस्टोरेंट प्रदेश भर में नहीं है। इसके अलावा द शैलेड नालदेहरा में फिनलैंड पेट्रन पर प्री फेवरिकेटड स्विमिंग पूल और 102 फीट लंबी टनल भी बनाई गई है।
    800 से लेकर 1000 रुपये तक का पैकेज
    रिवाल्विंग रेस्टोरेंट में पैकेज तैयार किया जा रहा है। इसमें 30 से 45 मिनट तक बैठने के लिए पर्यटकों को 800 से 1000 रुपये के पैकेज की योजना बनाई गई है। इसके अलावा पर्यटन सीजन में तरह-तरह के पैकेज दिए जाएंगे, ताकि लोग अपने बजट के हिसाब से पैकेज का लाभ उठा सकें। पैकेज में इटालियन, इंडियन, साउथ इंडियन, यूरोपियन चाइनीज फूड भी उपलब्ध होगा।
    साभार : जागरण.कौम

    Leave a Reply

    Total Pageviews

    मेरा ब्लॉग अब सुरक्षित है